• Sat. Mar 2nd, 2024

खुशखबरी: हरियाणा में अब इनको भी मिलेंगे टेबलेट, तैयारी शुरू

Byadmin

Oct 1, 2022
Spread the love

खुशखबरी: हरियाणा में इनको भी मिलेंगे टेबलेट, तैयारी शुरू
अब हरियाणा प्रदेश का शिक्षा विभाग जेबीटी शिक्षकों की जिम्मेदारी तय करने जा रहा है. जेबीटी शिक्षकों को फ्री टेबलेट दिए जाएंगे. इसके लिए उन्हें कक्षा में बच्चों के लिए किए जाने वाले दैनिक कार्यों की रिपोर्ट भरनी होगी. इनके अलावा विद्यालय की अन्य गतिविधियों का विवरण भी इस टैबलेट पर दिखाना होगा. उक्त टैबलेट की साइट पर संस्था प्रधान से लेकर विभाग के उप निदेशक तक शामिल होंगे.

इस साइट और टेबलेट पर विद्यालय और विद्यालय शिक्षकों द्वारा किए गए कार्यों की प्रगति रिपोर्ट चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेगी. इसे सभी अधिकारी बस एक क्लिक पर देख सकेंगे. शिक्षा विभाग का मानना ​​है कि इस अनूठी पहल से शिक्षकों पर जिम्मेदारी तय हो जाएगी और वे बच्चों को पढ़ाने में कोई बहाना नहीं बना पाएंगे.

प्रतिदिन मिलेगा 2GB डाटा
राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत स्कूलों में पढ़ाने वाले सभी प्राइमरी और जेबीटी शिक्षकों की देखरेख में अध्यापन का काम करने वाले सभी एबीआरसी और बीआरपी को टैबलेट दिए जाएंगे. टैबलेट पर दो जीबी डाटा भी प्रतिदिन दिया जाएगा, जिससे विद्यालय और शिक्षकों के दिन भर में किए गए स्कूल के काम के रिकॉर्ड को अपडेट किया जा सकेगा. प्रतिदिन शिक्षकों को कक्षा कक्ष में बच्चों को किए गए शिक्षण कार्य की अद्यतन रिपोर्ट भी टेबलेट में दर्ज करनी होगी जो कि केन्द्रों पर उपलब्ध करायी जाएगी.

क्यों दिए जा रहे हैं टेबलेट
विभाग जेबीटी शिक्षकों को टैबलेट देकर उनके द्वारा प्रतिदिन स्कूल में किए जा रहे शिक्षणकार्य की प्रगति रिपोर्ट दर्ज करेगा. उक्त टेबलेट के माध्यम से शिक्षक ने पहले कालांश से अवकाश तक बच्चों को कौन से अध्याय पढ़ाए, इन चीजों का विवरण दर्ज करना होगा. इसके बाद इस टैबलेट के माध्यम से शिक्षा विभाग के पोर्टल पर विवरण दर्ज करना होगा. अधिकारी इस प्रगति को देख सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.