• Wed. Jul 17th, 2024

50 रूपए की दैनिक बचत आपको बनाएगी लखपति , जानें कैसे लाभ उठायें इस योजना का |

Byadmin

Nov 4, 2022
Spread the love

पोस्ट आफिस निवेश के लिए कई तरह की बचत योजनाएं पेश करता है।  पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं में किसी भी तरह का कोई जोखिम  नही होता।

डाकघर की योजनाएं अच्छे रिटर्न भी देती हैं। पोस्ट ऑफिस की रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम्स प्रोग्राम के तहत कई योजनाएं लॉन्च कर चुका है।  डाकघर निवेश पर अच्छा खासा रिटर्न प्रदान करता है।

साथ ही आपकी निवेश राशि भी सुरक्षित रहती है। यही कारण है कि लाखों लोग डाकघर की योजनाओं में निवेश करना चुनते हैं।
डाकघर के ग्रामीण डाक जीवन बीमा के तहत कई योजनाएं लागु की गई है।

इन्हीं में से एक योजना  है ग्राम सुरक्षा योजना। इस योजना के लिए आप प्रतिदिन 50 रुपये की बचत करके 35 लाख रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना में कोई भी भारतीय नागरिक अपना बीमा करा सकता है। जाने इस खास योजना के बारे में जो छोटी बचत से आपको कैसे  बना सकती है लखपति।

 ग्राम सुरक्षा योजना के बारे में जानें

ग्राम सुरक्षा योजना के लिए आपको  रोजाना सिर्फ 50 रुपये की बचत करनी है, 50 रुपये के रोजाना का निवेश करेंगे तो आप अपने लिए 35 लाख रुपये का रिटर्न सुनिश्चित कर सकते हैं।  

इस योजना में महीने के 1500 रुपये जमा करवाकर आप 35 लाख रुपये के हकदार बन सकते है।  इस स्कीम की ये राशि निवेशक को 80 साल की उम्र में प्राप्त होती है।

अगर इस योजना में निवेश करने वाले व्‍यक्ति की मृत्यु 80  साल की आयु से पहले हो जाती है तो उसके नॉमिनी को ये राशि मिल जाती है।

कौन कौन हो सकता है निवेशक

ग्राम सुरक्षा योजना में 19 वर्ष से 55 वर्ष के बीच का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। इस डाकघर योजना में न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये और अधिकतम 10 लाख रुपये है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम 10,000 रुपये से लेकर के 10 लाख तक का निवेश किया जाता है। आप मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर अपनी किस्त का भुगतान कर सकते हैं।

चार साल बाद मिलती है ये सुविधा

इस योजना में निवेश करने वालों को चार साल बाद लोन की सुविधा दी जाती है। इसके अलावा अगर पॉलिसी अवधि में कभी प्रीमियम भरने से चूक हो जाती है तो आप लंबित प्रीमियम राशि का पेमेंट करके इसे फिर से  शुरू कर सकते हैं।

यदि कोई पॉलिसीधारक इसे बंद  करना चाहता है, तो वह पॉलिसी की शुरुआत की तारीख से तीन साल बाद इसे बंद कर सकता है।
 
कितना पैसा मिलता है?

 ग्राम सुरक्षा योजना के तहत अगर कोई पात्र व्यक्ति सिर्फ 50 रुपये प्रतिदिन का निवेश करता है तो उसे योजना की मैच्योरिटी पर 35 लाख रुपये तक का रिटर्न मिल सकता है।

पूरी राशि कब तक प्राप्त होगी

55 साल की मैच्योरिटी पर निवेशक को रु. 31,60,000, 58 वर्ष की मैच्योरिटी पर रु. 33,40,000 और 60 वर्ष की परिपक्वता पर  34.60 लाख मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.