• Wed. Apr 24th, 2024

Credit Card रखते हैं तो इन जगहों पर भूलकर भी न करें इसका उपयोग! होंगी ये बड़े हानि

Byadmin

Nov 7, 2022
Spread the love

Credit Card का उपयोग आजकल लोग बहुत करते हैं। क्रेडिट कार्ड (Credit Card) रखने के कई लाभ हैं और कई हानि भी हैं। लेकिन क्रेडिट कार्ड का उपयोग बहुत संभलकर करना चाहिए। क्रेडिट कार्ड (Credit Card) रखने के कई फायदे हैं तो कई नुकसान भी हैं। आज हम आपको क्रेडिट कार्ड के उपयोग (Credit Card Tips) के बारे में बताने जा रहे हैं। कई जगह ऐसी हैं जहां क्रेडिट कार्ड का उपयोग बिल्कुल भी नहीं करने वाला है। ऐसा करने से आपको काफी हानि हो सकती है। आईए आपको बताते हैं कि कहां पर आपको क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं करना चाहिए।

1 – पेट्रोल पंप

पेट्रोल पंप पर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। यहां पर 1 फीसदी का सर्विस चार्ज और करीब 7.2 फीसदी GST शुल्क लगता है। कुछ केस में सर्विस फीस तो फिर भी रिफंड हो जाती है, लेकिन जीएसटी आपको देना पड़ेगा। ऐसे में देखें तो आपको पेट्रोल काफी महंगा पड़ेगा। पेट्रोल पंप पर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न ही करें तो बेहतर रहेगा।

2 – टिकट बुकिंग कराते समय

जब आप आईआरसीटीसी में टिकट बुक करते हैं तो उसमें 01 से 2 फीसदी एक्ट्रा शुल्क लगता है। ऐसे में आपको यहां पर क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर आपको एक्ट्रा शुल्क देना पड़ जाएगा।

3 – वैलेट में

पेटीएम, गूगल पे और एमेजॉन पे के वैलेट में पैसे डालने के लिए क्रेडिट कार्ड का यूज न करें। यहां पर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको 2 से 3 फीसदी की फीस तो देनी होती ही है, जीएसटी अलग से लगता है। इससे आपको हानि होगी।

4 – एटीएम में

क्रेडिट कार्ड का उपयोग कभी भी एटीएम पर नहीं करना चाहिए। यहां पर अगर आपने क्रेडिट कार्ड से एटीएम से पैसे निकाले तो आपको काफी हानि होगी। आपको काफी चार्ज देना पड़ जाएगा

5 – बैलेंस ट्रांसफर

एक क्रेडिट कार्ड से दूसरे क्रेडिट कार्ड में कभी भी पैसा ट्रांसफर नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर आपको इंट्रस्ट रेट और प्रोसेसिंग फीस एक्ट्रा देनी पड़ जाएगी।

6 – इंश्योरेंस भरने में

इंश्योरेंस या एलआईसी के जो प्रीमियम होते हैं इन्हें भरने में कभी भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करें। यहां पर आपको एक से दो फीसदी एक्ट्रा शुल्क देना पड़ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.